2025 तक साफ कर देंगे यमुना, बदल रहे सीवर सफाई की तकनीक- CM केजरीवाल

हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी 3 नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में कल14 मई को वार्तालाप का आयोजन किया जाएगा उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने कहा कि महादेव सट्टा ऐप मामले में लगातार जांच की जा रही है रेलवे द्वारा अवैध टिकट दलालों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई मंडीप खोल गुफा में लोगों पर टूट पड़ी मधुमक्खियां- 12 घायल आजमगढ़ में 16 मई को होने वाली भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा की हुई समीक्षा बैठक लखनऊ में जनसभा कर मायावती ने मांगे वोट, बीजेपी पर लगाएं गंभीर आरोप मथुरा के सेठ जी के बाड़ा होली गेट पर प्याऊ का हुआ शुभारम्भ उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा कराए जा रहे कार्यों व प्रस्तावों के संबंध में बैठक आज का राशिफल पीलीभीत में पत्रकारों ने डीएम एसपी को साैंपा ज्ञापन बांसगांव सीट से दो प्रत्याशियों ने किया नामांकन चित्रकूट में जिलाधिकारी ने की बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील जालौन मतदान कार्मिकों का दिया गया प्रशिक्षण हरदोई में रोड नहीं तो वोट नहीं पर, मतदान का बहिष्कार शाहजहांपुर में मतदान का आरंभ हो गया है लखीमपुर खीरी की 28-खीरी और 29- धोरहरा संसदीय सीट के लिए मतदान शुरू

2025 तक साफ कर देंगे यमुना, बदल रहे सीवर सफाई की तकनीक- CM केजरीवाल

Anjali Yadav 18-11-2021 12:59:46

अंजलि यादव,          
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,          


नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 2025 तक यमुना की सफाई कर दी जाएगी. उन्होंने नाले की सफाई को लेकर दिल्ली सरकार के प्रयासों को बताते हुए कहा कि ओखला, रिठाला समेत कई जगहों पर नए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बन रहे हैं. इसके अलावा जो पहले से बनी प्लांट है वह पुराने हिसाब से चल रहे हैं. इसलिए उनकी टेक्नोलॉजी बदल रहे हैं ताकि पानी सीवर का साफ होकर निकले. दिल्ली सीएम ने आगे कहा कि दिल्ली में कई सारे गंदे नाले बह रहे हैं. इसलिए अलग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर उन पानी की सफाई करेंगे और कुछ नालों को डायवर्ट किया जाएगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि नजफगढ़ ड्रेन, गाजीपुर ड्रेन की सफाई का काम शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि गंदगी को लेकर इंडस्ट्री पर नकेल कसी जाएगी. इंडस्ट्रियल वेस्ट पर काम किया जाएगा और जो इंडस्ट्री वेस्ट नहीं भेजेगी उन इंडस्ट्री को बंद किया जाएगा. केजरीवाल ने आगे कहा कि झुग्गी झोपड़ी की जितने गंदगी है उसे भी सीवर में डाली जाएगी.

 

दिल्ली सरकार
के 6 एक्शन प्वाइंट्स

दिल्ली सीएम ने कहा कि यमुना साफ रहनी चाहिए, 70 साल लगे इतना गंदा होने में ये तो दिन में ठीक नहीं होगा, अगले चुनाव से पहले साफ पानी में डुबकी लगवाऊंगा. 6 एक्शन प्वाइंट बताए-

1. दिल्ली का जो सीवर है, वो अनट्रीटेड है उसे यमुना में गिरा दिया जाता है. पहला काम सीवर ट्रीटमेंट पर युद्ध स्तर पर काम. नए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बना रहे हैं जो पुराने हैं उनकी कैपेसिटी बढा रहे है, पुराने वालों की टेक्नॉलाजी बदल रहे हैं.

2.  4 गंदे नालों की सफाई वहीं पर होगी, कुछ को एसटीपी की तरफ डाइवर्ट करेंगे.

3. इंडस्ट्रियल वेस्ट की सफाई कागजों में होती है. नाले में डाल देते हैं इस पर नकेल कसेंगे.

4. - जितने झुग्गी झोपडी कॉम्लेक्स हैं उनकी टॉयलेट की गंदगी है उसे नालियों में बहा दिया जाता है. जनसुविधा केंद्र की गंदगी को सीवर से अटैच किया जाएगा.

5. आपके घर तक के सीवर तक कनेक्शन खुद लगा देंगे. चार्ज बहुत कम कर दिए हैं. कई लोगों ने सीवर के कनेक्शन नहीं ले रखे.

6. सीवर नेटवर्क की डिसिंटिंग का काम शुरू कर दिया है. 2025 तक यमुना साफ कर लेंगे.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :